खेल-खिलाड़ीबड़ी खबर

SL Vs PAK Final: श्रीलंका बना एशिया का चैंपियन, फाइनल में पाकिस्तान का बेड़ा गर्क

रविवार 11 सितंबर को दुबई में हुए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और दुबई के रिकॉर्ड को देखते हुए मान लिया गया था कि पाकिस्तान को खिताब से रोकना अब आसान नहीं.

श्रीलंका ने छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. फाइनल में पाकिस्तान का बेड़ा गर्कश्रीलंका ने 2014 के बाद पहली बार एशिया कप का खिताब जीता है.

क्या आप दैनिक "आवाज प्लस" डिजिटल/प्रिंट संस्करण परिवार का हिस्सा बनना चाहते है?

सर्वप्रथम आपका "आवाज प्लस" परिवार में स्वागत है।"आवाज प्लस" परिवार का हिस्सा बनने हेतु कृपया अपनी जानकारी को अपने मोबाइल पर ही साझा करने के लिए लिंक 👉 https://whatsform.com/gvmwav को क्लिक करे, आपका "अधिकार पत्र" 7 कार्यदिवस में स्वतः प्राप्त हो जायेगा, आवेदन पूर्णतः निःशुल्क एवं सभी पद अवैतनिक है। आवेदन सम्बन्धित नियम/शर्ते की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट 👉 https://epaper.awazplus.in को विजिट करे।

हमें भेजे अपनी परेशानी

यदि आपके आस-पास भी ऐसी कोई परेशानी है, तो हमसे फोटो शेयर करें. हम आपकी परेशानियों को सरकार और सम्बन्धित अफसरों के सामने रखेंगे. अपनी परेशानी फोटो सहित हमारे व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें. हमारा व्हाट्सएप 8009927772 है।

एशिया में क्रिकेट के नए चैंपियन का फैसला हो गया है. लगातार दो बार भारत के चैंपियन बनने के बाद एशिया कप का खिताब श्रीलंका लौट गया है. एक रोमांचक फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हराकर छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया. दुबई में हुए इस खिताबी मुकाबले में दासुन शानका की टीम ने पाकिस्तान को 171 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में बाबर आजम की पूरी टीम सिर्फ 147 रन पर ढेर हो गई. इसके साथ ही श्रीलंका ने छठी का एशिया कप अपने नाम कर लिया.

खराब दौर में खुशी के पल
इस साल आर्थिक बदहाली, राजनीतिक उठापटक और जनविद्रोह के कारण दुनियाभर में तमाशा बने श्रीलंका को मेजबान होने के बावजूद अपने देश में टूर्नामेंट का आयोजन टालना पड़ा. इसके कारण इसे यूएई में ले जाया गया, जहां दासुन शानका की टीम को खिताब तो दूर, फाइनल में पहुंचने का भी दावेदार नहीं माना जा रहा था. पहले ही मैच में सिर्फ 105 रन पर ढेर होकर हारने वाली श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद जोरदार वापसी की और लगातार 5 मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया.

टॉप ऑर्डर हवा में उड़ा
रविवार 11 सितंबर को दुबई में हुए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और दुबई के रिकॉर्ड को देखते हुए मान लिया गया था कि पाकिस्तान को खिताब से रोकना अब आसान नहीं. युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह और हारिस रऊफ की आग उगलती तेज गेंदों ने श्रीलंका के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त करते हुए इसे शुरुआत में सुनिश्चित भी किया. सिर्फ 58 रन तक ही श्रीलंका के 5 विकेट गिर गए थे. ऐसे में टूर्नामेंट के पिछले मैचों की तरह एक बार फिर भानुका राजपक्षा श्रीलंका के संकटमोचक बने.

राजपक्षा-हसारंगा ने कराई वापसी
बाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने पारी को संभाला और संवारा. इसमें उन्हें साथ मिला स्पिन-ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा (36 रन, 21 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) का, जिन्होंने काउंटर अटैक करते हुए रनों की रफ्तार को बढ़ाना शुरू किया. दोनों ने छठे विकेट के लिए सिर्फ 36 गेंदों में 58 रन कूट दिए. हसारंगा के आउट होने के बाद राजपक्षा ने गियर बदला और बाउंड्री बरसाकर अपना अर्धशतक पूरा किया और नाबाद 71 रन (45 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) कूटकर टीम को 170 रनों तक पहुंचाया.

बाबर फ्लॉप, रिजवान बेअसर
दूसरी ओर पाकिस्तान की शुरुआत बिना किसी गेंद के 9 रन के साथ हुई. श्रीलंकाई पेसर दिलशान मधुशंका ने पहले ओवर में पहली वैध गेंद डालने से पहले 1 नोबॉल और 4 वाइड बॉल के साथ शुरुआत की. इसके अलावा शायद ही पाकिस्तान के लिए कुछ अच्छा हुआ. कप्तान बाबर आजम फिर नाकाम रहे और सिर्फ दूसरा टी20 मैच खेल रहे युवा पेसर प्रमोद मधुशान का शिकार हो गए. मधुशान ने अगली ही गेंद पर फखर जमां को बोल्ड कर दिया.

पाकिस्तानी टीम ने इससे उबरने की कोशिश की, जिसमें मोहम्मद रिजवान (55 रन, 49 गेंद) और इफ्तिखार अहमद (32 रन, 31 गेंद) ने 71 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसके लिए करीब 10 ओवर खर्च कर डाले.

हसारंगा का कहर
फिर जब रनों का दबाव बढ़ने लगा, तो पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने बाउंड्री बटोरने के लिए हवा में ऊंचे शॉट खेलने के प्रयास शुरू कर दिए. इनमें से कुछ बेहतरीन फील्डिंग के साथ कैच हो गए, जबकि कुछ तो शॉट ही नहीं लगा सके और बोल्ड हो गए. बल्ले से कमाल करने वाले वानिंदु हसारंगा (4/27) ने अपने आखिरी ओवर में 3 विकेट चटकाकर पाकिस्तान की हार तय कर दी. 110 रन पर 4 विकेट से 112 पर 7 विकेट का स्कोर पाकिस्तान की खस्ता हालत बयां करने के लिए काफी है. आखिरी बल्लेबाजों ने कुछ बाउंड्री बटोरकर सिर्फ हार का अंतर कम किया.

रिपोर्ट- आवाज प्लस डेस्क

हम सब जानते है कि मीडिया संविधान का चौथा स्तंभ है। अतः हमने अपने देश और या इसके लोगों अपनी जिम्मेदारियों या कर्त्तव्यों को समझना चाहिये। मीडिया व्यक्ति विशेष एवं संगठन के रूप में समाज में क्रांति तथा जन जागरण का प्रतीक है। इसलिये हमें ये समझना होगा की हम पर कितनी बड़ी जिम्मेदारी है और हमें किस लिये कार्य करना है। AWAZ PLUS में हम यही करने की कोशिश कर रहे है और बिना एक अच्छी टीम और टीम के सदस्यों के बिना ये संभव नहीं है। अतः मैं गुजारिश करूंगा कि बेहतरी के लिए हमारे साथ शामिल हो। आप सभी को मेरी शुभकामनाएँ !!

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker