अपराध रिपोर्ट्सउत्तर प्रदेशबड़ी खबर
Trending

मुआवजे पर अधिकारियों की गिद्ध निगाहें : मौत के मुआवजे में परिजनों से हिस्सा मांग रहे हैं बिजली विभाग के भ्रष्ट अधिकारी

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक पीड़ित परिवार से बिजली विभाग के अधिकारी उनके परिजन की मौत के मुआवजे में हिस्सा मांग रहे हैं। जब भ्रष्ट अधिकारियों को मुआवजे में हिस्सा नहीं मिला तो वह पीड़ित परिवार को मुआवजा लेने के लिए दौड़ाते रहे।

गाजीपुर। किसी की मौत हो जाने पर मृतक और उसके परिवार के साथ हर कोई अपनी संवेदनाएं जताता है और गमगीन परिवार की हर संभव मदद करने का प्रयास करता है। लेकिन गाजीपुर के सरकारी महकमो में किसी की मौत हो जाने पर भी मानवता और इंसानियत से कोई लेना-देना नहीं होता। बल्कि यहां मौत के मुआवजे पर भी सरकारी विभाग के लोगों को अपना कमीशन चाहिए। ऐसा ही एक मामला गाजीपुर के बिजली विभाग से सामने आया है। जिसमें एक ग्रामीण की मौत हो जाने के बाद बिजली विभाग की तरफ से रूपया 5 लाख की अनुकंपा राशि विभाग के द्वारा देने के निर्देश दिए गए, लेकिन भुगतान के लिए विभागीय अधिकारी और कर्मचारी को सुविधा शुल्क नहीं मिला तो महीनों से पीड़ित परिवार को दौड़ा रहे हैं। इसके बाद थक-हारकर पीड़ित परिजनों ने जिला अधिकारी और अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग को पत्रक और पैसा मांगे जाने का ऑडियो सौंपा।

क्या आप दैनिक "आवाज प्लस" डिजिटल/प्रिंट संस्करण परिवार का हिस्सा बनना चाहते है?

सर्वप्रथम आपका "आवाज प्लस" परिवार में स्वागत है।"आवाज प्लस" परिवार का हिस्सा बनने हेतु कृपया अपनी जानकारी को अपने मोबाइल पर ही साझा करने के लिए लिंक 👉 https://whatsform.com/gvmwav को क्लिक करे, आपका "अधिकार पत्र" 7 कार्यदिवस में स्वतः प्राप्त हो जायेगा, आवेदन पूर्णतः निःशुल्क एवं सभी पद अवैतनिक है। आवेदन सम्बन्धित नियम/शर्ते की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट 👉 https://epaper.awazplus.in को विजिट करे।

हमें भेजे अपनी परेशानी

यदि आपके आस-पास भी ऐसी कोई परेशानी है, तो हमसे फोटो शेयर करें. हम आपकी परेशानियों को सरकार और सम्बन्धित अफसरों के सामने रखेंगे. अपनी परेशानी फोटो सहित हमारे व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें. हमारा व्हाट्सएप 8009927772 है।

क्या था सम्पूर्ण मामला
दरअसल, जमानिया ब्लॉक के महेवा गांव के रहने वाले रामबालक यादव जो अपना घर बनवा रहे थे, इसी दौरान 17 मई 2023 को एलटी लाइन से स्पर्श हो जाने के कारण उनकी मौत हो गई थी और उसके मुआवजे के लिए परिवार के द्वारा बिजली विभाग और उपनिदेशक विद्युत सुरक्षा उत्तर प्रदेश शासन को शिकायत की गई थी। इसके बाद विद्युत सुरक्षा के द्वारा अधिशासी अभियंता जमानिया को क्षतिपूर्ति प्रदान करने के निर्देश दिए गए थे। जिसको संज्ञान में लेते हुए अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण मंडल गाजीपुर के द्वारा रूपया 5 लाख का भुगतान 1 नवंबर 2023 को स्वीकृत किया गया और उसके भुगतान के लिए अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड तृतीय जमानिया को भुगतान करने का निर्देश दिया।

मुआवजे पर अधिकारियों की गिद्ध निगाहें
इस निर्देश के बाद पत्र विभागीय अधिकारियों के पास गया। लेकिन विभागीय अधिकारी और कर्मचारी मौत के इस मुआवजा पर भी अपनी गिद्ध निगाहें टिकाए रहे। लगातार पीड़ित और उनके परिजनों के द्वारा विभाग के चक्कर लगाने के बाद भी भुगतान नहीं किया गया। वहीं कुछ दिनों पहले बिजली विभाग जमानिया में कार्यरत कर्मचारी धर्मेंद्र कुमार के द्वारा पूर्व प्रधान रजनीश यादव के मोबाइल पर फोन कर इस भुगतान के बदले 5 से 10 हजार रुपए की मांग की गई और यह भी बताया गया कि इसमें कई लोग शामिल हैं, जिसमें बड़े साहब भी शामिल हैं।

तंग आकर जिला अधिकारी के पास पहुंचा पीड़ित परिवार
बताया जा रहा है कि विभाग के कर्मचारी धर्मेंद्र कुमार के द्वारा भुगतान के बदले पैसे की डिमांड की गई और उसे पूरा नहीं करने पर परिवार को लगातार दौड़ाया गया, जिससे तंग आकर पीड़ित आज जिला अधिकारी के दरबार में पहुंचा और वहां पर अपना शिकायत पत्र देते हुए कर्मचारी के द्वारा पैसे मांगने का ऑडियो भी जिला अधिकारी को सुनाया। जिसे जिलाधिकारी ने संज्ञान में लिया इसके अलावा पीड़ित बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता पुरानचंद के कार्यालय भी पहुंचा और उन्हें भी अपना पत्र सौंप कर पैसे मांगे जाने का ऑडियो सुनाया। इस मामले पर अधीक्षण अभियंता पुरनचंद से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में आया है और वह इसके लिए विभागीय जांच कर कार्रवाई जरूर करेंगे।

रिपोर्ट- आवाज प्लस डेस्क

हम सब जानते है कि मीडिया संविधान का चौथा स्तंभ है। अतः हमने अपने देश और या इसके लोगों अपनी जिम्मेदारियों या कर्त्तव्यों को समझना चाहिये। मीडिया व्यक्ति विशेष एवं संगठन के रूप में समाज में क्रांति तथा जन जागरण का प्रतीक है। इसलिये हमें ये समझना होगा की हम पर कितनी बड़ी जिम्मेदारी है और हमें किस लिये कार्य करना है। AWAZ PLUS में हम यही करने की कोशिश कर रहे है और बिना एक अच्छी टीम और टीम के सदस्यों के बिना ये संभव नहीं है। अतः मैं गुजारिश करूंगा कि बेहतरी के लिए हमारे साथ शामिल हो। आप सभी को मेरी शुभकामनाएँ !!

Related Articles

Back to top button
Call Us NowEmail UsSend Us Whatsapp