उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

UP Police Bharti Exam की तैयारियों में जुटा पुलिस-प्रशासन, एआरएम को दिशा-निर्देश जारी; केंद्रों का निरीक्षण शुरू

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा 23 24 25 अगस्त एवं 30 व 31 अगस्त को दो पालियों में होगी। निर्धारित समय सीमा के 30 मिनट पूर्व परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। इसके लिए जनपद में कुल आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में कुल 33840 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।

मऊ। जनपद में 23 अगस्त से शुरू हो रही नागरिक पुलिस परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तैयारियों में जुट गया है। सरकार की तरफ से रोडवेज में निश्शुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की गई है।

क्या आप दैनिक "आवाज प्लस" डिजिटल/प्रिंट संस्करण परिवार का हिस्सा बनना चाहते है?

सर्वप्रथम आपका "आवाज प्लस" परिवार में स्वागत है।"आवाज प्लस" परिवार का हिस्सा बनने हेतु कृपया अपनी जानकारी को अपने मोबाइल पर ही साझा करने के लिए लिंक 👉 https://whatsform.com/gvmwav को क्लिक करे, आपका "अधिकार पत्र" 7 कार्यदिवस में स्वतः प्राप्त हो जायेगा, आवेदन पूर्णतः निःशुल्क एवं सभी पद अवैतनिक है। आवेदन सम्बन्धित नियम/शर्ते की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट 👉 https://epaper.awazplus.in को विजिट करे।

हमें भेजे अपनी परेशानी

यदि आपके आस-पास भी ऐसी कोई परेशानी है, तो हमसे फोटो शेयर करें. हम आपकी परेशानियों को सरकार और सम्बन्धित अफसरों के सामने रखेंगे. अपनी परेशानी फोटो सहित हमारे व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें. हमारा व्हाट्सएप 8009927772 है।

ऐसे में गुरुवार की रात बारह बजे से निश्शुल्क यात्रा की सुविधा रहेगी। इसके लिए निगम की तरफ से एआरएम को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

एआरएम सभी चालकों व परिचालकों को परीक्षार्थियों को जीरो बैलेंस की यात्रा करने के लिए निर्देशित कर चुके हैं। दूसरी तरफ एसपी इलामारन और एडीएम सत्यप्रिय सिंह परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर जायजा लेना शुरू कर दिए हैं।

एसपी ने परीक्षा संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं का लिया जायजा
एसपी ने बुधवार को क्षेत्र स्थित मुस्लिम इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान परीक्षा से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जायजा लिया गया तथा सीसीटीवी कैमरों एवं शांति/सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए सर्वसंबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए।

निर्धारित समय से 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना जरूरी
बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा 23, 24, 25 अगस्त एवं 30 व 31 अगस्त को दो पालियों में होगी। प्रथम पाली 10 से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली तीन से पांच बजे तक होगी। कुल 33840 परीक्षार्थी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा देंगे। निर्धारित समय सीमा के 30 मिनट पूर्व परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

जनपद में कुल आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें बापू इंटर कॉलेज कोपागंज, डीएबी. बालिका इंटर कॉलेज, डीएवी. इंटर कॉलेज, मुस्लिम इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज, राजकीय पालीटेक्निक एवं सोनीधापा बालिका इंटर कॉलेज में पुलिस परीक्षा कराई जानी है। परीक्षा में कुल 33840 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।

अभ्यर्थियों के लिए जिले में कुल 60 बस संचालित
एआरएम हरिशंकर पांडेय ने बताया कि जनपद में कुल 60 बस संचालित हैं। इसमें अनुबंधित बसें भी शामिल हैं। बुधवार को रात बारह बजे से 26 अगस्त की रात बारह बजे तक लगातार परीक्षार्थी निश्शुल्क यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा तथा 30 अगस्त को रात बारह बजे से 31 अगस्त की रात बारह बजे तक परीक्षार्थी निश्शुल्क यात्रा कर सकेंगे।

अधिकारियों को नहीं मिलेगा अवकाश
इस दौरान सभी डिपो की शत-प्रतिशत बसें ऑनरोड रहेंगी। सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विषम परिस्थितियों को छोड़कर किसी को अवकाश नहीं मिलेगा। अभ्यर्थी परीक्षा तारीख के 24 घंटे पूर्व से 24 घंटे बाद तक मुफ्त आवागमन कर सकेंगे।

बताया कि अभ्यर्थियों को यात्रा के दौरान कंडक्टर को एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) की छायाप्रति आते व जाते समय दोनों तरफ कंडक्टर को देना होगा। ड्राइवरों व कंडक्टरों को दैनिक रूप से बस संचालन करने पर प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर दो घंटे पूर्व पहुंचे के अभ्यर्थी
एडीएम सत्यप्रिय ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पूर्व अभ्यर्थियों की परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी तथा निर्धारित समय के आधे घंटे पूर्व प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए आधार पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।

यदि किसी अभ्यर्थी ने आवेदन करते समय अपने आधार का विवरण उल्लेख नहीं किया है तो वह अपने साथ शासन द्वारा जारी अन्य पहचान पत्र ई आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस लेकर अवश्य आएंगे।

कक्ष निरीक्षक के पास भी पहचान पत्र होना अनिवार्य
इसके अलावा एआरएम ने बताया कि प्रत्येक कक्ष निरीक्षक के पास भी अपना पहचान पत्र होना अनिवार्य है। परीक्षा कक्ष में मोबाइल ले जाना सभी अधिकारियों/कर्मचारियों/परीक्षार्थियों के लिए पूर्ण रूप से वर्जित है। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की चेकिंग गंभीरता पूर्वक की जाएगी।

रिपोर्ट- आवाज प्लस डेस्क

हम सब जानते है कि मीडिया संविधान का चौथा स्तंभ है। अतः हमने अपने देश और या इसके लोगों अपनी जिम्मेदारियों या कर्त्तव्यों को समझना चाहिये। मीडिया व्यक्ति विशेष एवं संगठन के रूप में समाज में क्रांति तथा जन जागरण का प्रतीक है। इसलिये हमें ये समझना होगा की हम पर कितनी बड़ी जिम्मेदारी है और हमें किस लिये कार्य करना है। AWAZ PLUS में हम यही करने की कोशिश कर रहे है और बिना एक अच्छी टीम और टीम के सदस्यों के बिना ये संभव नहीं है। अतः मैं गुजारिश करूंगा कि बेहतरी के लिए हमारे साथ शामिल हो। आप सभी को मेरी शुभकामनाएँ !!

Related Articles

Back to top button
Call Us NowEmail UsSend Us Whatsapp